Social Icons

twitterfacebookgoogle pluslinkedinrss feedemail

Wednesday, October 24, 2012

कैसे करें E-currency का व्यापार


दिल्ली से एक मित्र (मोहन राय जी)  ने प्रश्न किया की भारत में E-currency का व्यापार कैसे करें !


तो सबसे पहले हमे E-currency के बारे में जानना होगा कि आखिर ये है क्या ! तब हम इस के बारे में बात करें तो अच्छा है ! E-currency वो currency है, जो आप इंटरनेट के माध्यम से खरीदारी या शेयर आदि कामो में प्रयोग करते है या कर सकते है ! क्योकि इंटरनेट पर सिर्फ़ कुछ ही राष्ट्रो की करेंसियो को स्वीकार किया जाता है ! ऎसे में आप अगर किसी ऎसे राष्ट्र से है जो इंटरनेशनल स्तर पर मान्य नही है, तो फ़िर चाहे आप के पास आपके राष्ट्र में स्थानीय बैंको ने चाहे आपको कितनी ही सुविधाऎ क्यो ना दे रखी हो वो सब बेमानी है ! जब आप इंटरनेट पर जाते है और वहाँ पर कुछ खरीदारी या किसी दूसरे को धन देना या ट्रेडिंग वगैरा कुछ भी करना चाहते है तो आपको E-currency की जरूरत पडती है ! अब सवाल उठता है कि हम E-currency को कैसे प्राप्त करें, इसके लिये आपको किसी ऎसे एजेंट की जरूरत पडती है, जो आपको आप का धन बदल कर E-currency के रूप में दे सके ! अब E-currency का काम इंटरनेट पर होता है, जहाँ पर धोखा होने की संभावना रहती है और कुछ लोगो के साथ धोखा हो भी जाता है ! तो लोग ये चाहते है, कि कोई एजेंट उन के धन को उनके ही शहर में उनके सामने ही बदले ताकि उनके साथ धोखा ना हो सके ! पर फ़िर उनके सामने परेशानी होती है कि उनहे वो एजेंट मिल ही नही पाता और लोग अपना मनमसोस कर रह जाते है ! फ़िर वो लोग नेट पर सर्च कर किसी एजेंट को ढूढने की कोशिश करते है ! मगर यहाँ भी ज्यादातर उनके हाथ निराशा ही लगती है, क्योकि सर्च में उनहे बहुत से परिणाम मिलते है जो उनके शहर या जिले के ना होकर बल्कि किसी और स्टेट वगैरा के होते है ! तो उन पर विश्वास कैसे करें कि कही धोखा ना हो जाये ! अगर मैं भारत की ही बात करूँ तो ये व्यापार भारत में भी अभी अपने प्रथ्म चरण में ही है ! तो उनहे एजेंट कैसे मिले ( आपने अपने सर्च में देखा होगा कि बहुत सारे परिणाम आते है, जिनमे से ज्यादातर के मोबाइल नम्बर ही होते है ! कुछ के एड्रेस भी
होते है ! मैट्रो सिटी में रहने वाले लोगो को तो शायद कोई उनहे अपने शहर मे कोई एजेंट मिल भी जाता है, पर फ़िर भी और लोगो के सामने सम्स्या ज्यो की त्यो बनी रहती है क्योकि इसमे पहले आपको उस एजेंट के एकाउंट में धन जमा करने के लिये कहा जाता है, पर आप जब उसे जानते ही नही तो उसके एकाउंट में धन क्यो जमा करेगे अगर आपके साथ धोखा हो गया तो क्या होगा ! बहुत से लोगो के साथ ऎसा होता भी है ! इसलिये लोग इस पर विश्वास नही कर पाते ) तो मैं यहाँ ये कहूँगा कि आप चाहे किसी भी एजेंट से बात करे पर उसकी बैकग्राउंड जरूर देखे ! देखे कि उसका एड्रेस वगैरा क्या है उसने अपने बारे में कितनी जानकारी आपको उपलब्ध करायी है या जहाँ से भी आप को उसके बारे में पता चला है ! वहाँ पर उसने अपने बारे में कितनी जानकारी दी हुई है ! क्योकि ज्यादातर जो आप नेट सर्च में देखते है उसमे आपको नम्बर ही मिलते है उनके एड्रेस और उनकी जानकारी आप को नही मिलती है ( ऎसे लोगो के पास भूल कर भी न जाये, ये आप के लिये घातक हो सकता है ) भारत में कुछ लोग ऎसे भी है जो ईमानदारी से अपना काम करते है, पर वो भी आपसे पहले पैसा ही जमा करने को कहते है ! इसलिये पहले उनके बारे में जानकारीयाँ देखे क्योकि जो सही व्यापारी होगा ! आपको उसकी सारी जानकारी मिल जायेगी, उससे आप व्यापार कर सकते है !




आइये अब जरा E-currency  के व्यापार पर नजर डाले ! ये कैसे काम करता है, आपने Liberty Reserve, Paypal, Payza, जैसी E-currency का नाम सुना होगा ! लेकिन क्या आपने ध्यान दिया कि आप जिस करेंसी पर भरोसा कर रहे है ! उन पर विश्वास करने का क्या कारण है, सिर्फ़ ये कि उन कंपनी ने अपने बारे में समस्त जानकारी खुले रूप में रखी हुई है ! क्या उनके मुख्यालय भारत में है, जवाब है नही है ! तो जो लोग इन करेंसियो का व्यापार ईमानदारी से कर रहे है ! आपको क्या लगता है कि वो लोग भी ( जैसे आप लोग आफ़िस मे जाकर अपना धन बदलना चाहते है, क्या वो लोग भी जिन देशो से ये E-currency चल रही है क्या वहाँ जाकर अपना धन बदल कर ला रहे है ) नही मित्रो उनहे भी पहले उन कम्पनियो पर विश्वास करके पहले उनके एकाउंट मे धन देना होता है ! क्योकि ये सारा व्यापार आन लाइन ही होता है ! इसलिये जब आप अपने लिये E-currency चाहते है तो आपसे पहले धन जमा करने के लिये कहा जाता है ! क्योकि ये बिजनेस आन लाइन होने की वजह से जिस तरह आप सोचते है, कि कही आप के साथ धोखा ना हो जाये, वैसे ही सही एजेंट भी सोचते है ! यहाँ मै एक बार फ़िर से कहूँगा कि आप पैसा देने से पहले उस एजेंट के बारे में उचित जानकारी ले ले ! आशा है ये जानकारी आप को पसंद आयेगी !



किसी अन्य सहायता के लिये आप मुझे काल कर सकते है...........+91 9012543906, 9520899009

2 comments:

Unknown said...

आपकी कोशिशें काबिले तारीफ हैं.आप इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड के सदस्य भी बन जाएँ ,ये हमारे लिए एक सम्मान होगा.साथ ही विदेश में रहते हुए बेंक में किस किस तरह से अकाउंट खुलवाये जा सकते हैं इसकी भी जानकारियां दें.

इंडियन ब्लोगर्स वर्ल्ड

Ff said...

जी जरूर इस बारे मे जल्द ही जानकारी दूँगा ! आमिर भाई आप यहाँ आये ये ह्मारे लिये सम्मान की बात है..........

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Blogger Tips and TricksLatest Tips And TricksBlogger Tricks
 
 
Blogger Templates